आज के डिजिटल युग में, मोबाइल उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने TAF-COP (Telecom Analytics for Fraud Management and Consumer Protection) पोर्टल की शुरुआत की है। यह पोर्टल उपयोगकर्ताओं को उनके नाम से जुड़े सभी मोबाइल नंबरों की जानकारी प्रदान करता है, ताकि वे यह सुनिश्चित कर सकें कि उनके नाम पर कोई फर्जी सिम कार्ड तो एक्टिव नहीं है। कई बार उपयोगकर्ता गलती से कोई रिक्वेस्ट कर देते हैं या उन्हें बाद में लगता है कि उन्होंने गलत रिक्वेस्ट सबमिट कर दी है। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि how to cancel tafcop request. इस लेख में हम विस्तार से समझेंगे कि how to cancel request on tafcop portal, साथ ही आपको देंगे इससे जुड़े सभी जरूरी दिशा-निर्देश।
TAF-COP पोर्टल क्या है?
TAF-COP पोर्टल को डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (DoT) द्वारा लॉन्च किया गया है, जिसका उद्देश्य उपभोक्ताओं को उनके नाम पर एक्टिव मोबाइल कनेक्शन की जानकारी देना है। इस पोर्टल के जरिए आप यह देख सकते हैं कि आपके नाम से कितने मोबाइल नंबर चालू हैं और यदि कोई नंबर संदिग्ध लगे तो उसकी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।
यह पोर्टल खासतौर से उन उपभोक्ताओं के लिए उपयोगी है जिन्हें लगता है कि उनके पहचान पत्र का गलत इस्तेमाल कर किसी ने अनाधिकृत सिम कार्ड लिया है।
TAF-COP पोर्टल पर रिक्वेस्ट कैसे भेजते हैं?
किसी भी संदिग्ध मोबाइल नंबर को रिपोर्ट करने के लिए TAFCOP Portal पर नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो किए जाते हैं:
- पोर्टल खोलें – https://tafcop.dgtelecom.gov.in/
- अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और OTP के जरिए लॉगिन करें।
- लॉगिन के बाद आपको आपके नाम से जुड़े सभी मोबाइल नंबर दिखाई देंगे।
- यदि कोई नंबर आपके द्वारा इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है, तो आप “This is not my number” ऑप्शन चुनकर उसे रिपोर्ट कर सकते हैं।
- सबमिट करने पर एक अनुरोध (Request ID) जनरेट होता है, जिससे आप अपनी रिक्वेस्ट को ट्रैक कर सकते हैं।
कई बार गलत रिक्वेस्ट क्यों भेज दी जाती है?
उपयोगकर्ता कभी-कभी भ्रम के कारण या जल्दबाजी में ऐसे नंबरों को रिपोर्ट कर देते हैं जो वास्तव में उनके ही होते हैं। कभी-कभी कोई नंबर परिवार के किसी सदस्य के नाम पर होता है, लेकिन आधार कार्ड साझा होने के कारण वह भी TAF-COP पोर्टल पर दिखाई देता है और गलती से उसे “not my number” रिपोर्ट कर दिया जाता है। इसके बाद लोगों को यह समझ नहीं आता कि how to cancel tafcop request या how to cancel request on tafcop portal.
क्या TAF-COP पर भेजी गई रिक्वेस्ट को कैंसिल किया जा सकता है?
यह सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न है और इसका उत्तर थोड़ा जटिल है। TAF-COP पोर्टल पर फिलहाल एक बार सबमिट की गई रिक्वेस्ट को सीधे उपयोगकर्ता इंटरफेस से कैंसिल करने का कोई स्पष्ट विकल्प नहीं है। हालांकि कुछ तरीके हैं जिनके माध्यम से आप अपनी रिक्वेस्ट को रिव्यू या कैंसिल करवाने की कोशिश कर सकते हैं।

How to Cancel Tafcop Request – समाधान क्या है?
यदि आपने गलती से कोई नंबर रिपोर्ट कर दिया है और अब आप उसे रद्द करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए विकल्पों का सहारा लिया जा सकता है:
1. टेलीकॉम कंपनी से संपर्क करें
यदि आपने जिस नंबर को रिपोर्ट किया है वह किसी टेलीकॉम ऑपरेटर (जैसे Jio, Airtel, Vi या BSNL) का है, तो आप सीधे उनकी कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते हैं। उन्हें बताएं कि आपने गलती से TAF-COP पोर्टल पर नंबर रिपोर्ट कर दिया है। वे आपकी पहचान सत्यापित करने के बाद आपकी रिक्वेस्ट को रिवर्स कर सकते हैं।
2. DoT या TAF-COP को ईमेल भेजें
आप Department of Telecommunication को ईमेल कर सकते हैं और अपनी रिक्वेस्ट को रद्द करने का अनुरोध कर सकते हैं। इसके लिए निम्न जानकारी दें:
- आपका नाम
- मोबाइल नंबर
- वह नंबर जिसे आपने गलती से रिपोर्ट किया
- रिक्वेस्ट ID (यदि आपके पास है)
- समस्या का संक्षिप्त विवरण
ईमेल पता: help-sancharsaathi@gov.in
3. Grievance Portal का उपयोग करें
आप https://pgportal.gov.in/ पर जाकर डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम के अंतर्गत शिकायत दर्ज कर सकते हैं। वहाँ आप विस्तार से लिख सकते हैं कि आपने गलती से रिक्वेस्ट भेज दी थी और अब आप उसे रद्द करना चाहते हैं।
How to Cancel Request on Tafcop Portal – स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया
- रिक्वेस्ट ID खोजें – जब भी आप कोई नंबर रिपोर्ट करते हैं, तो आपको SMS या पोर्टल पर एक रिक्वेस्ट ID दी जाती है। यह ID आवश्यक होती है कैंसिलेशन के लिए।
- TAF-COP कस्टमर केयर से संपर्क करें – ऊपर दिए गए ईमेल या टोल-फ्री नंबर पर संपर्क करें और रिक्वेस्ट ID शेयर करें।
- ऑपरेटर से पुष्टि कराएं – यदि रिपोर्ट किया गया नंबर आपके ही पास है, तो उस नंबर के टेलीकॉम ऑपरेटर से संपर्क कर पुष्टि करवा सकते हैं कि नंबर आप इस्तेमाल कर रहे हैं।
- डाटा अपडेट का इंतज़ार करें – यदि आपकी रिक्वेस्ट स्वीकार की जाती है, तो कुछ दिनों में पोर्टल पर स्थिति अपडेट हो जाती है।
गलत रिक्वेस्ट भेजने के परिणाम क्या हो सकते हैं?
यदि कोई उपयोगकर्ता गलती से या जानबूझकर किसी अन्य वैध नंबर को “Not my number” के रूप में रिपोर्ट करता है, तो यह उस नंबर की सेवा में बाधा उत्पन्न कर सकता है। टेलीकॉम कंपनियाँ उस नंबर की जांच कर सकती हैं और संभावित रूप से उसे डीएक्टिवेट कर सकती हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप किसी नंबर को रिपोर्ट करने से पहले पूरी जांच कर लें।
कैसे बचें गलत रिक्वेस्ट भेजने से?
- कोई भी रिक्वेस्ट भेजने से पहले सोच-समझकर निर्णय लें।
- अपने परिवार के सभी नंबरों की पुष्टि करें कि वे आपके नाम से हैं या किसी और के।
- यदि कोई नंबर पहचान में न आए, तो पहले उस पर कॉल कर पुष्टि करें।
- एक बार रिपोर्ट भेजने के बाद उसकी जानकारी संभालकर रखें ताकि जरूरत पड़ने पर आप रिक्वेस्ट ID दिखा सकें।
क्या भविष्य में रिक्वेस्ट को सीधे कैंसिल करने का विकल्प मिलेगा?
सरकार और डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम समय-समय पर पोर्टल को अपडेट करते रहते हैं। उपयोगकर्ताओं की सुविधा और मांग को देखते हुए संभव है कि भविष्य में TAF-COP पोर्टल पर how to cancel tafcop request से संबंधित एक नया विकल्प जोड़ दिया जाए, जिससे लोग अपनी गलतियों को खुद सुधार सकें।
निष्कर्ष
TAF-COP पोर्टल उपयोगकर्ताओं को मोबाइल धोखाधड़ी से बचाने का एक सशक्त माध्यम है। लेकिन जब आप कोई रिक्वेस्ट गलती से सबमिट कर देते हैं, तो यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि how to cancel request on tafcop portal. भले ही पोर्टल पर अभी सीधे रिक्वेस्ट कैंसिल करने का कोई विकल्प नहीं है, लेकिन ऊपर दिए गए तरीकों का उपयोग कर आप अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।
हमेशा यह ध्यान रखें कि किसी भी कदम को उठाने से पहले पूरी जांच-पड़ताल करना जरूरी है। सही जानकारी और सावधानी से ही आप डिजिटल दुनिया में खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।